E-mail पता बनाने का तरीका और ईमेल पता क्या होता है?

E-mail पता बनाने का तरीका और ईमेल पता क्या होता है? 

Email Address कैसे बनाए? | Email Address क्या होता है?


आपका स्वागत है! इस आर्टिकल में हम आपसे Email Address के बारे में चर्चा करेंगे, जो आजकल की ऑनलाइन दुनिया में व्यापक रूप से प्रयोग होता है। सामान्यतः, लोग ईमेल पते का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म और जानकारी साझा करने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत से लोग इसके बारे में अधिक नहीं जानते हैं।


एक ईमेल पता एक आईडेंटिफिकेशन तत्व होता है जिसका उपयोग ईमेल संदेशों को एक व्यक्ति या संगठन से दूसरे व्यक्ति या संगठन को भेजने के लिए किया जाता है। यह एक यूनिक स्ट्रिंग होती है जिसका आपके नाम, @ चिह्न, ईमेल सेवा प्रदाता का नाम और डोमेन का एक हिस्सा होता है। उदाहरण के लिए, example@gmail.com एक ईमेल पता हो सकता है, जहां "example" उपयोगकर्ता का नाम है, "gmail.com" ईमेल सेवा प्रदाता का नाम है।


एक ईमेल पते का उपयोग ईमेल करने वाले व्यक्ति को संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। जब आप एक ईमेल भेजते हैं, तो आपका ईमेल सेवा प्रदाता सं


देश को विशिष्ट ईमेल पते पर पहुंचाने का काम करता है। संदेश भेजने के बाद, विपणन संदेश, सांस्कृतिक साझा करना, व्यापारिक संवाद या किसी भी दूसरे उद्देश्य के लिए ईमेल प्राप्तकर्ता द्वारा संदेश पढ़ा जा सकता है।


आप एक ईमेल कैसे भेज सकते हैं? ध्यान दें कि यह प्रक्रिया आपके चयनित ईमेल सेवा प्रदाता पर निर्भर करेगी, लेकिन निम्नलिखित कदम सामान्यतः ईमेल भेजने के लिए अनुशासनिकता दर्ज करने के लिए उपयोग होते हैं:


1. सबसे पहले, अपने ईमेल सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर जाएं और अपने खाते में लॉगिन करें।

2. एक नए संदेश के लिए "Compose" या "New Message" बटन पर क्लिक करें।

3. प्राप्तकर्ता का ईमेल पता टाइप करें, जिसे आप संदेश भेजना चाहते हैं, यह ईमेल पता संदेश का लक्ष्य है।

4. "Subject" या "विषय" फ़ील्ड में संदेश का विषय टाइप करें, जिससे प्राप्तकर्ता को पहले से ही पता चल सके कि संदेश का विषय क्या है।

5. संदेश के बॉडी में अपने टेक्स्ट, संलग्नक


 फ़ाइलें, छवियाँ, और अन्य सामग्री को शामिल करें।

6. संदेश पूरा करने के बाद, "Send" या "भेजें" बटन पर क्लिक करें। आपका संदेश अब चयनित प्राप्तकर्ता को भेजा जाएगा।


ईमेल का उपयोग अधिकांशतः व्यापारिक और निजी आदेशों को संचालित करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह व्यापार, शिक्षा, संगठनात्मक, और व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए भी उपयोगी है।


Table Of Content

विषय

विवरण

Email क्या होता है

ईमेल का परिचय और परिभाषा

Email Address क्या होता है

ईमेल पते के बारे में समझ

Email कैसे काम करता है

ईमेल का कार्य और कार्यान्वयन

Email Address के Parts

ईमेल पते में प्रमुख अंग्रेजी शब्द और उनका अर्थ

Email Address कहाँ बना सकते हैं

ईमेल पते कैसे प्राप्त करें

Email Address कैसे बनाए

ईमेल पते कैसे बनाएं

Email कैसे भेजें

ईमेल भेजने का तरीका

Email Address क्यों जरूरी है

ईमेल पते की महत्वता और उपयोग

Impression

ईमेल पते के माध्यम से प्रभाव

Branding

ब्रांडिंग के लिए ईमेल का महत्व

Professionalism

पेशेवरता के लिए ईमेल का उपयोग

Easy Communication

सरल संचार के लिए ईमेल की आवश्यकता

Individuals के लिए Email क्यों है जरूरी

व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए ईमेल का महत्व

Email Address के फायदे

ईमेल पते के लाभ

Email Address के नुकसान

ईमेल पते के कुछ नुकसान

खुद का Email Address कैसे पता करें

अपना ईमेल पता कैसे पता करें

Email Address से जुड़े सवाल

ईमेल पते से संबंधित प्रश्न

Email Address का आविष्कार कब और किसने किया था?

ईमेल पते का आविष्कार और इतिहास

Email Address में @ का क्या Function है?

@ चिह्न का उपयोग ईमेल पते में

Email Address और Gmail Address में क्या फर्क है?

ईमेल पता और जीमेल पता के बीच अंतर

Email Address में क्या लिखा जाता है?

ईमेल पते में शामिल लेखन

Gmail Address क्या होता है?

जीमेल पते का परिचय और परिभाषा

Email का Full Form क्या है?

ईमेल का पूरा रूप (फुल फॉर्म)

क्या Email Address एक जैसा होता है?

सभी ईमेल पते की एकता

Email Address कैसे दिखता है?

ईमेल पता की उपस्थिति और दिखावटी स्वरूप

Email इस्तेमाल करने के लिए क्या जरूरी है?

ईमेल का उपयोग करने के लिए आवश्यक चीज़ें

Gmail में Email Block कैसे करें?

जीमेल में ईमेल ब्लॉक करने का तरीका

निष्कर्ष

आर्टिकल के मुख्य प्रतिपाद्य बिंदु

Top of Form

 Email क्या होता है

Email की full form होती है "Electronic Mail" और इसका मतलब होता है electronic device के जरिए mail यानि कोई संदेश या जानकारी भेजना। पहले के समय में जिस प्रकार हम अपने रिश्तेदारों को पत्र या संदेश लिखते थे और उसे post office में डालते थे वो भी उसी प्रकार काम करता है लेकिन उससे थोड़ा अलग है। पुराने समय में हमें पत्र लिखकर उसे post office में डालना होता था जिसके बाद वो हमारे रिश्तेदारों तक पहुंचता था। लेकिन Email में ऐसा नहीं है। इसमें हमें mobile या laptop के जरिए online संदेश लिखना होता है और बस एक click करते ही वह संदेश उस व्यक्ति तक पहुँच जाता है जिसके पास हम वह संदेश भेजना चाहते हैं।
www.techpluseguru.com
    E-mail पता बनाने का तरीका और ईमेल पता क्या होता है?

Email Address के Parts

किसी को Email भेजने के लिए Email address के parts बहुत जरूरी होते हैं। निचे हमने email के सभी parts के बारे में विस्तार से बताया है।

प्राप्तकर्ता (Recipient) – जब भी आप किसी को कोई mail भेजते हैं तो email भेजते वक़्त वहां पर प्राप्तकर्ता (Recipient) का email address डालने का option आता है जिसमे आपको उसका email address डालना होता है जिसे आप email भेजना चाहते हैं। ये डालना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसके बिना आप कहीं भी mail नहीं भेज पाएंगे।

विषय (Subject) – विषय में आपको अपने Email के message के बारे में संक्षेप में लिखना होता है। मतलब आपने जो email लिखा है उसके बारे में आपको subject में short में लिखना होता है। विषय लिखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे ये पता चलता है की email किस बारे में है। लेकिन ये लिखना अनिवार्य नहीं होता है।

संदेश (Message) – इसमें आप अपना message लिखते हो। जो भी बात आप email के द्वारा कहना चाहते हैं वो सब message में आता है। इस section में आप अपना संदेश लिखते हैं जो आप भेजना चाहते हैं।

Attachments – Email की मदद से आप सिर्फ photos, videos ही नहीं बल्कि अन्य files जैसे – documents, PDFs भी भेज सकते हो। और ये सब आप attachments के option का इस्तेमाल करके कर सकते हैं।


Email Address कहाँ बना सकते हैं

Email address आप किसी भी email service provider की website पर जाकर बना सकते हैं। निचे हमने कुछ मशहूर और सुरक्षित email service providers की list दी है। निचे दी गयी websites पर जाकर आप आसानी से free में अपना email account बना सकते हैं।


Email Service Provider

Description

Gmail

Google's email service is known for its intuitive interface and extensive features.

Yahoo Mail

Popular email service provider offering free email accounts and additional features.

Outlook

Microsoft's web-based email service is integrated with other Microsoft products.

Zoho Mail

Email service provider known for its secure and business-oriented features.

Protonmail

Encrypted email service focused on privacy and security.

Mail.com

Free email service offering a wide range of domain options for email addresses.

iCloud Mail

Apple's email service is available for users of Apple devices and iCloud accounts.

Yandex Mail

A Russian-based email service provider offering reliable and feature-rich email accounts.

 

 Gmail पर अपना email account बनाने के लिए निचे दिए गए steps follow करें।

यहाँ कुछ अन्य email service providers जैसे Gmail, Yahoo Mail, Outlook, Zoho Mail, Protonmail, Mail.com, iCloud Mail, और Yandex Mail पर email account बनाने के लिए सामान्य तरीके हैं:


- Gmail:

 Gmail में अपना email account बनाने के लिए आपको Gmail की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां "Create an account" या "Sign up" विकल्प पर क्लिक करें और अपनी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, और अन्य विवरण भरें। आपको सभी शर्तों और गोपनीयता नीतियों को स्वीकार करना होगा और अंत में "Next" या "Create account" विकल्प पर क्लिक करें।


- Yahoo Mail:

 Yahoo Mail में खुद का email account बनाने के लिए Yahoo Mail की वेबसाइट पर जाएं। "Create account" या "Sign up" विकल्प पर क्लिक करें और आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, और अन्य विवरण भरें। अंत में "Continue" या "Create account" विकल्प पर क्लिक करें और सुरक्षा सवालों के उत्तर और अन्य वैकल्पिक जानकारी भरें।


- Outlook: 

Outlook.com पर email account बनाने के लिए Outlook.com की वेबसाइट पर जाएं और "Create free account" या "Sign up" विकल्प पर क्लिक करें। अपनी व्यक्तिगत जानकारी, उपयोगकर्ता नाम, पास


वर्ड, और अन्य जानकारी भरें। आपको उपयोगकर्ता नाम के रूप में @outlook.com, @hotmail.com, या @live.com में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा। आपके खाते को निर्माण करने के लिए अनुसरण करें और अंत में "Next" या "Create account" विकल्प पर क्लिक करें।


- Zoho Mail: 

Zoho Mail में खुद का email account बनाने के लिए Zoho Mail की वेबसाइट पर जाएं और "Sign up now" या "Get started" विकल्प पर क्लिक करें। अपनी जानकारी जैसे नाम, व्यवसायिक या व्यक्तिगत उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, और अन्य जानकारी भरें। अंत में "Sign up" या "Create account" विकल्प पर क्लिक करें।


- Protonmail: 

Protonmail में अपना email account बनाने के लिए Protonmail की वेबसाइट पर जाएं और "Sign up" या "Get started" विकल्प पर क्लिक करें। अपनी जानकारी जैसे नाम, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, और अन्य विवरण भरें। आपको एक सुरक्षा पासवर्ड भी चुनना होगा जो केवल आपको ही पता होगा। अंत में "Create Account" विकल्प पर क्लिक करें।


- Mail.com: 

Mail.com में अपना email account बनाने के लिए Mail.com की वेबसाइट पर जाएं और "Sign up now" या "Create account" विकल्प पर क्लिक करें


। अपनी जानकारी जैसे नाम, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, और अन्य विवरण भरें। अंत में "Sign up" या "Create account" विकल्प पर क्लिक करें।


- iCloud Mail: 

iCloud Mail पर अपना email account बनाने के लिए आपको Apple ID बनाना होगा। Apple ID को iCloud.com के माध्यम से बनाया जा सकता है। Apple ID बनाने के लिए Apple की वेबसाइट पर जाएं और "Create Your Apple ID" या "Sign up" विकल्प पर क्लिक करें। आपकी जानकारी जैसे नाम, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, और अन्य जानकारी भरें और अंत में अपना iCloud email address बनाएँ।


- Yandex Mail:

 Yandex Mail पर email account बनाने के लिए Yandex Mail की वेबसाइट पर जाएं और "Create an account" या "Sign up" विकल्प पर क्लिक करें। अपनी जानकारी जैसे नाम, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, और अन्य विवरण भरें। अंत में "Register" या "Create account" विकल्प पर क्लिक करें।


इन चरणों के माध्यम से आप अपने पसंदीदा email service provider पर अपना email account बना सकते हैं। याद रखें कि यह चरण विभिन्न email service providers के लिए थोड़ा अलग हो सकते हैं, इसलिए वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और अपने विवरणों को सही ढंग से भरें।


Impression

यदि आप किसी कंपनी का प्रबंधन कर रहे हैं, तो आपके लिए एक ईमेल होना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि आजकल ईमेल संचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। यदि आपकी कंपनी में आप कंपनी के नाम के ईमेल का उपयोग करते हैं, तो यह आपके आगंतुकों या ग्राहकों पर एक सकारात्मक प्रभाव डालता है और उनके विश्वास को आप या आपकी कंपनी के प्रति बढ़ाता है।

Branding

आपकी कंपनी की ब्रांडिंग के लिए ईमेल का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है। सोचिए कि आपके ग्राहक केवल ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से ही संपर्क करते हैं। यदि ग्राहक आपके पास केवल इन दोनों तरीकों से ही आता है, तो वह आपकी ब्रांड को बहुत लंबे समय तक याद नहीं रख पाएगा।

लेकिन, यदि आप कुछ टूल का उपयोग करके अपने ग्राहकों के ईमेल पते को प्राप्त करते हैं, तो आप जब चाहें उन्हें अपने उत्पादों या बिक्री के बारे में ईमेल भेज सकते हैं, जिससे आपकी ब्रांड पेशेवर दिखेगी और उसकी ब्रांडिंग होगी। और जब आप समय-समय पर उन्हें ईमेल भेजते रहेंगे, तो वे आपकी ब्रांड याद रखेंगे।

और जब वे आपकी ब्रांड को याद रखेंगे, तो वे दूसरे लोगों को आपकी ब्रांड की सिफारिश भी करेंगे। इसलिए ब्रांडिंग के लिए ईमेल बहुत आवश्यक है।


Professionalism

ईमेल का उपयोग करने से पेशेवरता का अनुभव होता है। जब आप अपनी कंपनी, ब्रांड या वेबसाइट पर ईमेल का उपयोग करते हैं, तो इससे आपकी वेबसाइट या ब्रांड पेशेवर और प्रोफेशनल लगती है, और लोग आपकी ब्रांड या वेबसाइट पर अधिक विश्वास करने लगते हैं। जब कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट पर ईमेल का उपयोग नहीं करता है, तो उसकी वेबसाइट या ब्रांड अव्यवस्थित लगती है और आगंतुकों या ग्राहकों के लिए उस पर पूरा विश्वास प्राप्त करना कठिन हो जाता है।

Professionalism


Easy Communication

Email की मदद से customers या visitors से बात करना आसान हो जाता है। क्योंकि सारे customers या visitors की बात आप एक जगह पर सुन भी सकते हैं और साथ ही उनका reply भी दे सकते हैं। और ये आपके customers के लिए भी काफी अच्छा है क्योंकि इससे वो आपको आपके business के बारे में सीधा feedback दे सकते हैं।


easy communication


Individuals के लिए Email क्यों है जरूरी

ईमेल, एक व्यक्ति के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, न केवल ब्रांड या वेबसाइट के लिए। आधुनिक समय में, सभी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। हर व्यक्ति के पास बैंक खाता होता है और लोग नौकरी भी करते हैं।

आजकल, आप बैंक में और जहां आप नौकरी करते हैं, अपना ईमेल पता दे सकते हैं। इससे यह होता है कि जब भी आपके बैंक खाते में कोई समस्या होती है या जब आपको नौकरी से संबंधित कोई जानकारी देनी होती है, तो आप ईमेल के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

यह नहीं ही बस, आजके समय में लोग फ़ोटो, वीडियो या दस्तावेज़ भेजने के लिए भी ईमेल का व्यापक उपयोग करते हैं, क्योंकि ईमेल में फ़ोटो की गुणवत्ता पर कमी नहीं होती है, और इसलिए ईमेल हर किसी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है।

email compose kaise kare
compose email


Email Address के फायदे

ईमेल बिलकुल मुफ्त होता है और इसका इस्तेमाल करने के लिए केवल एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास इन दोनों चीज़ें हैं, तो आप किसी को भी आसानी से मैसेज भेज सकते हैं और किसी से भी मैसेज प्राप्त कर सकते हैं।

ईमेल बहुत तेज होता है। आपके एक क्लिक के बाद मैसेज आपके इच्छित व्यक्ति तक पहुंच जाता है।

ईमेल का उपयोग करना बहुत आसान होता है। एक बार जब आपने अपना ईमेल अकाउंट बना लिया है, तो आप जीवन भर इसे मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

ईमेल को ढूंढना बहुत आसान होता है। आप हजारों और लाखों ईमेल में से किसी एक ईमेल को कुछ ही सेकंड में ढूंढ सकते हैं, क्योंकि ईमेल सेवा प्रदाता वेबसाइट या ऐप में खोज का विकल्प होता है।

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप ईमेल को कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं और अपने मैसेज को कहीं भी देख सकते हैं।

ईमेल की मदद से आप एक क्लिक में कई लोगों को एक साथ मैसेज भेज सकते हैं।

 
email id hone ke fayde


ईमेल अड्रेस के नुकसान:

- अगर आप समय-समय पर अपने ईमेल अकाउंट की जांच नहीं करते हैं, तो आपके अकाउंट में बहुत सारे मैसेज इकट्ठे हो जाते हैं, जिसके कारण आपके काम के मैसेज को ढूंढ़ना मुश्किल हो सकता है।
- कुछ ईमेल मैसेज में वायरस हो सकते हैं, जो आपके निजी डेटा को चोर सकते हैं और उन्हें गलत तरीके से उपयोग भी कर सकते हैं। इसलिए किसी भी ईमेल से कुछ डाउनलोड करने से पहले सावधान रहें और ईमेल को अच्छी तरह से जांचें और फिर ही कोई कार्रवाई करें। वैसे, अगर आपके ईमेल अकाउंट के इनबॉक्स में कोई स्पैम या वायरस वाला मैसेज आता है, तो जीमेल आपको स्वयं चेतावनी दे देता है।

अपना ईमेल अड्रेस कैसे पता करें:

1. सबसे पहले किसी भी वेब ब्राउज़र में "Gmail" या अपने ईमेल सेवा प्रदाता को सर्च करें और उसके बाद पहले लिंक पर क्लिक करें।
2. उसके बाद "Sign in" के बटन पर क्लिक करें और अप

ने अकाउंट में लॉग इन करें। लॉग इन करने के लिए अपना ईमेल और पासवर्ड डालें और अपने अकाउंट में लॉग इन हो जाएँ।
3. अकाउंट में लॉग इन होने के बाद, जो नाम से आपने अपना ईमेल अकाउंट बनाया होगा, उसका पहला अक्षर लोगो राइट साइड में दिखेगा। आपको उस लोगो पर क्लिक करना है। वहां पर आपको आपका ईमेल अड्रेस दिख जाएगा।

email address kaise banaya jata hai?



FAQ



ईमेल एड्रेस में क्या लिखा जाता है?


जिस प्रकार सामान्य पत्र में प्राप्त करने वाले व्यक्ति की पेहचान यानि उसका नाम (Name), पता (Address) और साथ ही साथ पत्र भेजने वाले का भी नाम लिखा जाता है।

मेरा जीमेल एड्रेस क्या है?


जीमेल के ऊपरी दाएं कोने के पास अपने चित्र या अवतार पर क्लिक करें। अपने नाम के तहत सूचीबद्ध अपना प्राथमिक जीमेल ईमेल पता देखें । यदि आपने Gmail खाते कनेक्ट किए हैं, तो वर्तमान खाता शीर्ष पर सूचीबद्ध है। आपका प्राथमिक जीमेल पता ब्राउज़र के शीर्षक या डेस्कटॉप पर टैब बार में भी दिखाई देता है।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.