हिंदी में कॉल बारिंग का अर्थ ||Call Barring Meaning in Hindi ||कॉल बारिंग क्या होता है? ||Call Barring क्या होता है?

हिंदी में कॉल बारिंग का अर्थ ||Call Barring Meaning in Hindi ||कॉल बारिंग क्या होता है? ||Call Barring क्या होता है? 

हिंदी में कॉल बारिंग का अर्थ ||Call Barring Meaning in Hindi ||कॉल बारिंग क्या होता है? ||Call Barring क्या होता है?


हिंदी में कॉल बारिंग का अर्थ ||Call Barring Meaning in Hindi ||कॉल बारिंग क्या होता है? ||Call Barring क्या होता है? 


आपने अपने मोबाइल या लैंडलाइन फोन से कभी न कभी कॉल बारिंग के बारे में सुना ही होगा। क्या आप जानते हैं कि कॉल बारिंग एक उपयोगी सुविधा है जो आपको विशेष प्रकार की कॉलों को अवरुद्ध करने की अनुमति देती है? यह सुविधा आपको नियंत्रण में रखती है और आपको अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर कॉलों को सीमित करने की अनुमति देती है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम कॉल बारिंग के बारे में गहन जानकारी प्राप्त करेंगे।


कॉल बारिंग का परिचय

कॉल बारिंग एक सुविधा है जिसे फोन सेवाएं प्रदान करती हैं और जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल या लैंडलाइन फोन के माध्यम से किसी विशेष प्रकार की कॉलों को अवरोधित कर सकते हैं। यह आपको अपने तरीके पर नियंत्रण रखने और कॉलों को सीमित करने की अनुमति देता है।  कॉल बारिंग के उपयोग से आप चाहे तो विभिन्न प्रकार की कॉलों को अनुमति दे सकते हैं और चाहे तो उन्हें पूरी तरह से अवरुद्ध कर सकते हैं। यह आपकी प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के अनुसार होता है। इसकी मदद से आप अनचाहे कॉलों को ब्लॉक कर सकते हैं और केवल अधिकृत नंबरों से ही कॉल प्राप्त कर सकते हैं।


कॉल बारिंग के प्रकार

कॉल बारिंग के प्रकार निम्नलिखित हैं:


1. सभी कॉल्स की अस्वीकृति (All Calls Barring): 

इस बारिंग का उपयोग करके, आप सभी प्रकार की कॉल्स (इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों) को अस्वीकार कर सकते हैं। यह मतलब होता है कि आप या किसी अन्य व्यक्ति को फोन करने या आपके पास किसी भी कॉल को प्राप्त करने की अनुमति नहीं होगी।


2. इनकमिंग कॉल्स की अस्वीकृति (Incoming Calls Barring): 

इस बारिंग का उपयोग करके, आप सिर्फ इनकमिंग कॉल्स को अस्वीकार कर सकते हैं। यानी, आप किसी को कॉल कर सकते हैं, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति द्वारा आपको कॉल करने पर आपका फोन नहीं बजेगा।


3. आउटगोइंग कॉल्स की अस्वीकृति (Outgoing Calls Barring):

 इस बारिंग का उपयोग करके, आप सिर्फ आउटगोइंग कॉल्स को अस्वीकार कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको किसी अन्य व्यक्ति को कॉल करने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन आपको कॉल प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

4. इंटरनेशनल कॉल्स की अस्वीकृति (International Calls Barring): 


इस बारिंग का उपयोग करके, आप अंतरराष्ट्रीय कॉल्स को अस्वीकार कर सकते हैं। आप केवल अपने देश में कॉल कर सकेंगे, लेकिन किसी अन्य देश में कॉल करने की सुविधा नहीं होगी।

ये थे कुछ प्रमुख कॉल बारिंग के प्रकार। यह आपको अपने फोन की सेटिंग्स में उपलब्ध हो सकते हैं। कॉल बारिंग को अनुकूलित करने और उपयोग करने के लिए, आपका संपर्क करने वाला नेटवर्क आपरेटर से या आपके फोन के निर्माता कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।
कॉल बारिंग के विभिन्न प्रकार हैं जिनका उपयोग आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कर सकते हैं।

A. आउटगोइंग कॉल बारिंग

यह प्रकार आपको अपने फोन से कॉल करने पर प्रतिबंध सेट करने की अनुमति देता है। आप अधिकृत नंबरों के लिए छूट कोड या पिन कोड का उपयोग करके इन प्रतिबंधों को अवरोधित करने के लिए सेट कर सकते हैं।


B. इनकमिंग कॉल बारिंग

इस प्रकार के कॉल बारिंग के माध्यम से आप विशेष कॉलरों या कॉलों को प्रतिबंधित कर सकते हैं। यह आपको अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर विभिन्न प्रकार की कॉलों के लिए सेटिंग कस्टमाइज़ करने की सुविधा देता है।

C. इंटरनेशनल कॉल बारिंग

इंटरनेशनल कॉल बारिंग आपको अत्यधिक शुल्कों से बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय कॉलों को अवरोधित करने की सुविधा देता है। यह आपको अंतरराष्ट्रीय कॉल पर शुल्क लगने से रोकता है और केवल अधिकृत नंबरों के लिए इंटरनेशनल कॉल की अनुमति देता है।

D. रोमिंग कॉल बारिंग

रोमिंग कॉल बारिंग आपको रोमिंग के दौरान हाई रोमिंग शुल्कों से बचने के लिए कॉलों को प्रतिबंधित करने की सुविधा देता है। यह आपको रोमिंग के समय कॉलों को सीमित करने में मदद करता है और रोमिंग कॉल बारिंग सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने की सुविधा देता है।

कॉल बारिंग को सक्रिय और कॉन्फ़िगर करना


कॉल बारिंग सुविधाओं को सक्रिय करने और सेट करने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

A. कॉल बारिंग सेटिंग्स तक पहुंचें

अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाएं और कॉल बारिंग सेक्शन ढूंढें। आपके फोन मॉडल और सेवा प्रदाता के आधार पर सेटिंग्स के स्थान भिन्न हो सकते हैं।

B. कॉल बारिंग सक्रिय करें और अक्षम करें

आपको कॉल बारिंग सेटिंग्स में जाकर कॉल बारिंग को सक्रिय और अक्षम करने का विकल्प मिलेगा। अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर उचित विकल्प का चयन करें।


C. कॉल बारिंग पासवर्ड या पिन कोड सेट करें

कई फ़ोन मॉडल में कॉल बारिंग सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए आपको पासवर्ड या पिन कोड की आवश्यकता होगी। एक सुरक्षित पासवर्ड या पिन कोड सेट करें जिसे आप याद रख सकें।


D. कॉल बारिंग विकल्पों को कस्टमाइज़ करें

आपको अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर कॉल बारिंग विकल्पों को सेट करने की सुविधा मिलेगी। विभिन्न प्रकार की कॉलों के लिए अलग-अलग सेटिंग्स कस्टमाइज़ करें।

 सीमाओं और विचारों की प्रतिबंध

A. विभिन्न सेवा प्रदाताओं के साथ कॉल बारिंग का संगतता

कॉल बारिंग की सुविधा विभिन्न सेवा प्रदाताओं के साथ संगत नहीं हो सकती है। इसलिए अपने फोन के सेवा प्रदाता से संपर्क करें और कॉल बारिंग सेवा के बारे में जानें।

B. कॉल बारिंग की लागत

कॉल बारिंग सेवा के लिए आपको अपने सेवा प्रदाता के द्वारा शुल्क देना पड़ सकता है। इसलिए कॉल बारिंग सेवा की लागत के बारे में जानकारी प्राप्त करें और उचित योजना का चयन करें।

कॉल बारिंग के लाभ


A. व्यक्तिगत नियंत्रण

कॉल बारिंग आपको अपने कॉलों पर व्यक्तिगत नियंत्रण रखने की अनुमति देता है। आप अनचाहे कॉलों को ब्लॉक कर सकते हैं और केवल अधिकृत नंबरों से ही कॉल प्राप्त कर सकते हैं।

B. शुल्क बचाव

कॉल बारिंग की सहायता से आप अत्यधिक शुल्कों से बच सकते हैं। यह आपको अंतरराष्ट्रीय कॉल शुल्कों और हाई रोमिंग शुल्कों से बचाता है।


C. सुरक्षा

कॉल बारिंग आपकी सुरक्षा में मदद करता है। इसकी मदद से आप अनचाहे या अवांछित कॉलों से बच सकते हैं और केवल जरूरी या विशेष कॉलों को ही प्राप्त कर सकते हैं।

कॉल बारिंग एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो आपको अपने कॉलों पर नियंत्रण देती है और आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है। यह एक सुरक्षित, सुरक्षित और आरामदायक विकल्प है जो आपको विपणन या असंबंधित कॉलों से बचाता है। आपके फ़ोन सेवा प्रदाता के साथ संपर्क करें और अपनी कॉल बारिंग सेटिंग्स को निर्धारित करें और अपनी व्यक्तिगतता और आवश्यकताओं को सुरक्षित रखें।



Call Barring इस्तेमाल कैसे करें

यहां एक टेबल में दिए गए हैं Call Barring को इस्तेमाल करने के चरण:
प्रकारकोडउदाहरण
सभी कॉल्स की अस्वीकृति*33*बार कोड#*33*1234#
इनकमिंग कॉल्स की अस्वीकृति*35*बार कोड#*35*1234#
आउटगोइंग कॉल्स की अस्वीकृति*33*बार कोड#*33*1234#
इंटरनेशनल कॉल्स की अस्वीकृति*331*बार कोड#*331*1234#
उपरोक्त कोड को अपने फोन के डायलर में टंकित करें और उचित बार कोड के साथ अपना पिन कोड दर्ज करें (यहां उदाहरण के लिए "1234" बार कोड है)। इसके बाद, कॉल बारिंग का विकल्प सक्रिय हो जाएगा और उस विशेष प्रकार के कॉल्स को अस्वीकार करने के लिए बार कोड चालू हो जाएगा। इसे अक्षम करने के लिए, सामान्यतः आपको बार कोड के साथ फिर से अपना पिन कोड दर्ज करना होगा।

यदि आपको अपने नेटवर्क आपरेटर द्वारा प्रदान किए गए कोड की विस्तृत जानकारी चाहिए, तो आपको नेटवर्क आपरेटर की सहायता लेनी चाहिए या उनकी आधिकारिक वेबसाइट देखनी चाहिए।




Call Barring का Password कैसे बदलें

Call Barring का पासवर्ड बदलने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं: 1. अपने फोन के डायलर को खोलें और निम्न कोड द्वारा अपने नेटवर्क आपरेटर के बार कोड मेनू तक पहुंचें: * एयरटेल: \*333\*पिन कोड# या \*35\*पिन कोड# * जियो: \*333\*पिन कोड# * वोडाफोन/आइडिया: \*35\*पिन कोड# 2. एक बार जब आप बार कोड मेनू में होंगे, तो वहां आपको पासवर्ड बदलने का विकल्प मिलेगा। यह आपके नेटवर्क आपरेटर के अनुसार भिन्न हो सकता है, लेकिन आमतौर पर इसे "बदलें पिन" या "पिन एडिट" के रूप में देखा जाता है। 3. पासवर्ड बदलने के लिए उस विकल्प का चयन करें और अपना नया पासवर्ड दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आप अद्यतित पासवर्ड को याद रखें या इसे सुरक्षित स्थान में सहेजें। 4. पासवर्ड को बदलने के बाद, आपको वापस बार कोड मेनू से बाहर निकलना होगा। आपका नया पासवर्ड अब बार कोड को एक्टिवेट या डिएक्टिवेट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इसके अलावा, ध्यान दें कि बार कोड पासवर्ड अलग-अलग नेटवर्क आपरेटर पर विभिन्न हो सकते हैं। इसलिए आपको अपने नेटवर्क आपरेटर से या आपके फोन के निर्माता कंपनी से जांच करना चाहिए कि आपका नेटवर्क कॉल बारिंग पासवर्ड कौन सा है और कैसे उसे बदलें।

Call Barring के फायदे

Call Barring के अन्य फायदे निम्नलिखित हैं:

1. निजी जीवन की गोपनीयता सुरक्षा:

 यदि आप अपने फोन पर किसी विशेष कॉलर से परेशान हो रहे हैं या आपको अनचाहे टेलीमार्केटिंग कॉल आ रही है, तो आप इस्तेमाल करके उन नंबरों की कॉलिंग को ब्लॉक कर सकते हैं। इससे आप निजी जीवन की गोपनीयता को सुरक्षित रख सकते हैं।


2. अधिक सुरक्षा: 

यदि आप अपने फोन को खो देते हैं या चोरी हो जाता है, तो Call Barring का उपयोग करके आप आउटगोइंग कॉल्स को बंद कर सकते हैं। इससे अनचाहे कॉल्स या गलत उपयोग से बचा जा सकता है और आपका खोया गया या चोरी हुआ फोन किसी अनचाहे गतिविधियों से सुरक्षित रह सकता है।


3. व्यावसायिक उपयोग: 

कई व्यावसायिक स्थितियों में, जहां आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, आप इस्तेमाल करके इनकमिंग कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं। इससे आपका ध्यान न केंद्रित होगा और आप समय पर अवधि के दौरान बिना व्यापारिक अक्षमता के काम कर सकते हैं।

4. बचत करें: 

अगर आपका योग्यता संबंधी चार्जेज में रोमिंग कॉल शामिल है, तो आप रोमिंग कॉल को ब्लॉक करके बचत कर सकते हैं। इससे आपको विदेशी मेंबरों को कॉल करने पर लागू होने वाले अतिरिक्त चार्जेज से बचाया जा सकता है।

5. सामग्री का नियंत्रण: 

कई बार, बच्चों के फोनों के लिए या संगठनों के कर्मचारियों के फोनों के लिए Call Barring उपयोग किया जाता है ताकि वे अनुचित सामग्री को एक्सेस न कर सकें। यह सामग्री की नियंत्रण और अवैध गतिविधियों से बचाव करने में मदद करता है।

6. समय का प्रबंधन: 

Call Barring का उपयोग आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करता है। आप इसका उपयोग करके कॉल्स को बंद करके अपने काम में अवधि का प्रबंधन कर सकते हैं और महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

कॉल बारिंग एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो आपको अपने फोन सेवा के माध्यम से अनचाहे और असंबंधित कॉलों से बचने में मदद करती है। इसे उपयोग करके आप अपने कॉलों पर नियंत्रण रख सकते हैं और केवल जरूरी या अधिकृत कॉलों को ही प्राप्त कर सकते हैं।

कॉल बारिंग विभिन्न प्रकार की सुविधाओं को प्रदान करता है जैसे आउटगोइंग कॉल बारिंग, इनकमिंग कॉल बारिंग, इंटरनेशनल कॉल बारिंग, और रोमिंग कॉल बारिंग। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपका फ़ोन संचार नेटवर्क के माध्यम से नियंत्रित होता है और आपकी कॉल सेवा आपकी व्यक्तिगतता और आवश्यकताओं के अनुरूप होती है। Call Barring Meaning in Hindi 

यह जरूर पढ़ें : इमोजी कॉपी

कॉल बारिंग को सक्रिय करने और विन्यास करने के लिए आपको अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाने की आवश्यकता होती है। आप अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर कॉल बारिंग विकल्पों को सेट कर सकते हैं और सुरक्षा, शुल्क बचाव, और व्यक्तिगत नियंत्रण जैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, कॉल बारिंग के कुछ सीमाओं को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। यह सेवा विभिन्न सेवा प्रदाताओं के साथ संगत नहीं हो सकती है और कुछ मामलों में आपके आपातकालीन कॉलों और महत्वपूर्ण सूचनाओं पर प्रभाव डाल सकती है। इसके अलावा, कॉल बारिंग सेटिंग्स को सक्रिय करने या संशोधित करने के लिए शुल्क भी लागू हो सकता है।


यह जरूर पढ़ें : टॉप 10 बजट फोन अंडर 2000

कॉल बारिंग के अलावा, आपके पास कॉल ब्लॉकिंग ऐप्लिकेशन, डू नॉट डिस्टर्ब (DND) मोड, और कॉल फ़ॉरवर्डिंग जैसी अन्य विकल्प भी हो सकते हैं। ये विकल्प भी आपको कॉलों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

समाप्ति के रूप में, कॉल बारिंग एक उपयोगी और लाभदायक सुविधा है जो आपको फ़ोन कॉलों को प्रबंधित करने में सहायता करती है। इसे सक्रिय करें और अपनी कॉल सेवा को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग करें। भविष्य में इस तकनीक में और उन्नतियों और सुधारों की उम्मीद है जो कॉल बारिंग प्रौद्योगिकी को और भी बेहतर बनाएंगी।

FAQ

call-barring-meaning-in-hindi-new

कॉल बैरिंग कैसे हटाएं? {Call Barring Meaning in Hindi }

Call Barring को Off कैसे करे (call barring kaise hataye)

कॉल बारिंग को ऑफ करने के लिए आपको उस call barring के आप्शन पर क्लिक करना है जोकि चालू है जैसे incoming call barring on है । Step-1: इसके बाद आपसे call barring password माँगा जायेगा और यहाँ पर आप कॉल बारिंग का पासवर्ड डाले जोकि 0000 या 1234 होगा ।

इनकमिंग कॉल बंद करने के लिए क्या करें?

इसके लिए आपको फोन की कॉल सेटिंग में जाना होगा। कॉल सेटिंग में आपको एडवांस सेटिंग का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। आपको Call Barring का विकल्प दिखाई देगा। अब All Incoming calls ऑप्शन पर टैप करें और Call Barring पासवर्ड डालें।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.